देश में कोरोना का प्रकोप पहले से ज्यादा बढ़ा, इन राज्यों में फिर लागू हुआ लॉकडाउन

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. कोरोना से अबतक 21,604 लोगों की मौत हो चुकी है और आठ लाख के करीब लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं. कोरोना के इस प्रकोप को देखते हुए कुछ राज्यों की सरकारों ने अपने प्रदेश में एक बार फिर पूर्ण लॉकडाउन लागू करने का ऐलान किया है. ये राज्य हैं- उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल. इन राज्यों में कब से कब लॉकडाउन रहेगा, यहां जानिए..

 

यूपी में 2 दिन के लिए लॉकडाउन
उत्तर प्रदेश में 10 जुलाई की रात 10 बजे से लेकर 13 जुलाई की सुबह पांच बजे तक राज्य में पूर्णबंदी लागू रहेगी. इस दौरान सिर्फ आवश्यक सामान की दुकानें और अस्पताल ही खुले रहेंगे. सभी ऑफिस, ग्रामीण हाट, बाजार, गल्ला मंडी और व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे. वहीं आवश्यक सेवाओं में कार्यरत व्यक्तियों, कोरोना वॉरियर, स्वच्छताकर्मी और डोर स्टेप डिलीवरी से जुड़े लोगों की आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा. रेलगाड़ियों का आवागमन भी पूर्व की तरह ही जारी रहेगा. वहीं रेल से आने-जाने वाले व्यक्तियों के लिए बस की व्यवस्था राज्य सरकार करेगी.

 

आदेश के अनुसार, उत्तर प्रदेश में सभी घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय हवाई सेवाएं यथावत रहेंगी. ऐसे यात्रियों के आवागमन पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा. मालवाहक वाहनों के आवागमन पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा. राष्ट्रीय और राज्य मार्गों पर परिवहन जारी रहेगा. इनके किनारे स्थित पेट्रोल पंप और ढाबे खुले रहेंगे.

 

पटना में फिर से 7 दिनों का लॉकडाउन
बिहार में कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या को लेकर चिंचित पटना जिला प्रशासन ने राजधानी शहर में एक बार फिर से लॉकडाउन लागू कर दिया है. फिलहाल लॉकडाउन 7 दिनों के लिए लागू किया गया है. पटना में 10 जुलाई से 16 जुलाई तक लॉकडाउन लागू रहेगा. अति आवश्यक सेवाएं बहाल रहेंगी. सब्जी दुकानें पहले की तरह दिनभर खुली नहीं रहेंगी. जिले के बॉर्डर वाले इलाके में वाहनों की चेकिंग तेज होगी.

 

आदेश के मुताबिक, जरूरत के समानों और सब्जियों की दुकानें सुबह छह बजे से 10 बजे तक और शाम 4 बजे से 7 बजे तक खुली रहेंगी. इससे पहले भागलपुर में भी जिला प्रशासन द्वारा लॉकडाउन लागू किया गया है.

 

पश्चिम बंगाल में आज से नई शर्तों के साथ लागू होगा लॉकडाउन
पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार ने आज शाम 5 बजे से लॉकडाउन लगाने के आदेश जारी किए हैं. सरकार के इस फैसले से राज्य के कंटेनमेंट जोन और बफर जोन में सख्त लॉकडाउन रहेगा. पश्चिम बंगाल सरकार में अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अलापन बंदोपाध्याय की ओर से जारी आदेश में कहा गया कि ये व्यापक कंटेनमेंट जोन सख्त लॉकडाउन के अधीन होंगे और सभी सरकारी एवं निजी कार्यालय, सभी गैर आवश्यक गतिविधियां, समारोह, परिवहन, सभी बाजार, औद्योगिक और व्यापारिक गतिविधियां बंद रहेंगी.

 

अधिकारी ने कहा कि स्थानीय प्रशासन इन इलाकों के निवासियों के लिए आवश्यक सामानों की सप्लाई उपलब्ध कराने का प्रयास करेगा. ऊंची ऊची इमारतों और पक्के मकानों में रहने वाले पढ़े-लिखे लोगों की लापरवाही से कोलकाता में हाल ही कोरोना के मामले तेजी से बढ़े हैं. इसके चलते पश्चिम बंगाल सरकार ने फिर लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है.

 

इसके अलावा महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने पहले ही पूरे राज्य में 31 जुलाई तक लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान कर दिया था. वहीं केरल, मध्य प्रदेश जैसे राज्यों ने ज्यादा प्रभावित इलाकों में लॉकडाउन लगा रखा है.

Leave a comment