सीएम योगी आदित्यनाथ - तीन तलाक़ की 153 शिकायतें मिलते ही, पुलिस को दिया तत्काल गिरफ़्तारी सुनिश्चित करने का आदेश

तीन तलाक से जुड़े मामलों में अभियुक्तों की तत्काल गिरफ्तारी के निर्देश अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने दिए हैं। इस संबंध में मुख्यमंत्री को मिली 153 शिकायतों को भी जोन वार अधिकारियों को भेज दिया गया है।

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि पिछले बुधवार को मुख्यमंत्री ने तीन तलाक पीड़ित महिलाओं के साथ संवाद किया था और उनकी समस्याओं के निस्तारण का भरोसा दिलाया था। कई महिलाओं ने मुख्यमंत्री से उनके केस में कार्रवाई न होने की शिकायत की थी। इस पर मुख्यमंत्री ने कार्रवाई के निर्देश दिए थे। 

अवस्थी ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान पीड़ित महिलाओं के शिकायती पत्र की सूची जोन वार तैयार कराई गई और कार्रवाई के लिए भेज दिया गया। उन्होंने बताया कि अपर पुलिस महानिदेशकों को निर्देश दिया गया है कि वे अपने-अपने जोन से संबंधित प्रकरणों पर शीघ्र परीक्षण कर यथाआवश्यक एफआईआर दर्ज कर समयबद्घ विवेचना कराएं। जिन मामलों में एफआईआर दर्ज हों उनमें वांछितों की तत्काल गिरफ्तारी कराई जाए। 

यह भी निर्देश दिया गया है कि जिन मामलों में विवेचना काफी समय से लंबित है, उनमें सक्षम न्यायालय में आरोप पत्र दाखिल कर प्रभावी पैरवी कराई जाए। साथ ही काफी समय से लंबित विवेचनाओं के संबंध में स्थिति व कारण स्पष्ट करते हुए तत्काल आख्या उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया गया है। 

Leave a comment