CM केजरीवाल का बड़ा ऐलान- कोरोना से लड़ाई के लिए बनेगा प्लाज्मा बैंक

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के केस की रफ्तार अब तेजी से बढ़ रही है. इस संकट के बीच सोमवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मीडिया से बात की. दिल्ली सीएम ने कहा कि हम दिल्ली में प्लाज्मा बैंक बनाएंगे, इसमें जो भी व्यक्ति कोरोना वायरस को मात देकर ठीक हुआ है वो अपना प्लाज्मा दे सकता है. इससे सरकारी और प्राइवेट दोनों अस्पतालों को प्लाज्मा दिया जाएगा. दिल्ली सरकार के किसी अस्पताल में बैंक बनाया जाएगा, अगर किसी को प्लाज्मा चाहिए तो डॉक्टर को लिखकर देना होगा.

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोई मरीज खुद नहीं कह सकता है, ILBS को डॉक्टर लिखेंगे फिर प्लाज्मा मिल जाएगा. इसे दो दिन में शुरू कर दिया जाएगा. हम लोगों से अपील करते हैं कि जो ठीक हो गए हैं, वो आगे आएं और प्लाज्मा दें.

अमित शाह ने कल ही दिया था बयान

बता दें कि रविवार को ही केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक इंटरव्यू में दिल्ली की स्थिति पर बात की थी. इसी दौरान अमित शाह ने कहा था कि दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बीते वक्त जो जुलाई तक 5 लाख केस का बयान दिया था, उससे दिल्ली में डर का माहौल बन गया था.

गृह मंत्री ने बताया कि इसी वजह से केंद्र सरकार को दिल्ली के मसले में एक्टिव होना पड़ा. अब दिल्ली में टेस्टिंग चार गुना बढ़ गई है, जबकि लगातार ट्रेसिंग का काम किया जा रहा है. अमित शाह के मुताबिक, दिल्ली में अब अस्पताल, बेड, वेंटिलेटर, ऑक्सीजन समेत कई समस्याओं का निदान किया जा चुका है.

ताजा आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में अब कोरोना वायरस के कुल 83077 मामले हैं. इनमें से करीब 27 हजार मामले एक्टिव हैं, जबकि अबतक राजधानी में 2623 लोगों की मौत हो चुकी है.

Leave a comment