जन्मदिन विशेष: जानिए भारतीय टेनिस स्टार महेश भूपति से जुड़ी अनसुनी बातें

देश के लिए पहला ग्रेंड स्लेम जीतने वाले भारत के पेशेवर टेनिस खिलाड़ी महेश भूपति आज किसी परिचय के मोहताज नही हैं.  विश्व स्तरीय टेनिस प्रतियोगिता में कई खिताब जीतकर वह आज के दौर में युवा खिलाडि़यों के प्रेरणास्रोत बने हुए हैं. लिएंडर पेस के साथ मिलकर उन्होंने तीन डबल्स खिताब जीते हैं जिनमें 1999 का विबंलडन का खिताब भी शामिल है. साल 1999 भूपति के लिए स्वर्णिम वर्ष साबित हुआ . इस साल उन्होंने अमेरिकी ओपन मिश्रित खिताब जीता और फिर लिएंडर पेस के साथ रोलां गैरां और विंबलडन समेत तीन युगल ट्राफी अपने नाम की.

वह और पेस सभी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंटों के फाइनल में पहुंचने वाली पहली युगल जोड़ी बने थे. साल 1999 में ही दोनों को युगल की विश्व रैंकिंग में पहली भारतीय टीम बनने का गौरव हासिल हुआ. ओपन युग में 1952 के बाद यह पहली उपलब्धि थी.

महेश भूपति का जन्म 7 जून 1974 को चेन्‍न्‍ई में हुआ था. भूपति के पास पूरे करियर में डबल्स के 52 खिताब और मिश्रित युगल के 8 खिताब हैं. इन्‍हें भारत सरकार द्वारा पद्म श्री अवार्ड से भी सम्मानित किया गया है. इनके जन्‍मदिन पर हम आपको बताएंगे उनसे जुड़ीं महत्‍वपूर्ण बातें:

1- महेश भूपति दाहिने हाथ से टेनिस खिलाड़ी हैं. इनकी लम्बाई 6 फुट दो इंच है. टेनिस का खेल इनके परिवार के लिए नया नहीं है. इनके पिता सी. जी. के. भूपति भी टेनिस के खिलाड़ी रहे हैं. वे डेविस कप टीम के सदस्य रहे हैं. पिता के प्रोत्साहित करने पर भूपति ने बहुत ही कम उम्र में टेनिस खेलना शुरू कर दिया था. पिता ने ही उन्हें प्रशिक्षित भी किया. बता दें कि वह इंटरनेशनल प्रीमियर टेनिस लीग के संस्थापक भी हैं.

2- इंडियन एक्सप्रेस के नाम से मशहूर महेश भूपति और लिएंडर पेस की जोड़ी ने 1999 में दुनिया की हर जोड़ी के छक्के छुड़ा दिए थे.इस जोड़ी ने आठ ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंटों में से सात के सेमीफाइनल में प्रवेश किया और 1999 का फ्रेंच व विंबलडन खिताब भी जीता. वैसे महेश भूपति और लिएंडर पेस की जोड़ी समय-समय पर टूटती रही है. वर्ष 2004 में एथेंस में होने वाले ओलंपिक में यह जोड़ी  फिर से टेनिस कोर्ट में उतरी थी.

3- महेश भूपति और लिएंडर पेस ने वर्ष 2006 में भी दोहा में हुए एशियाई खेलों में पुरुष डबल्स का खिताब जीतकर देश का नाम रोशन किया था. साल 2006 में महेश भूपति ने मार्टिना हिंगिस के साथ मिलकर आस्ट्रेलियन ओपन में मिक्सड डबल्स का खिताब जीता था.

4-महेश भू‍पति ने टेनिस सनसनी सानिया मिर्जा के साथ भी जोड़ी बनाकर भी ग्रैंड स्लेम खिताब जीते और 2012 का फ्रेंच ओपन का युगल खिताब अपने नाम किया. सातवीं वरीयता प्राप्त जोड़ी ने इससे पहले 2009 का ऑस्ट्रेलियन ओपन का मिश्रित खिताब भी अपने नाम किया था। महेश भूपति टेनिस सनसनी सानिया मिर्जा के कोच भी रहे हैं।

5- महेश भूपति एक अन्तर्मुखी और संवेदनशील इंसान हैं. उन में कमाल की पेशेवर परिपक्वता है । इनके शौक में नेट-सर्फिंग और क्रिकेट खेलना शामिल हैं. भूपति को हिन्‍दी फिल्में देखना बहुत पसन्द है. बता दें कि  भूपति पहले  फिल्मों की डी.वी.डी अपने साथ लेकर चलते थे. अपने शांत और हंसमुख स्वभाव के लिए पहचाने जाने वाले महेश भूपति का मैच देखने पहुंची लारा दत्ता उनकी सादगी पर फिदा हो गई थीं. इसके बाद वो अक्सर उनके हर मैच में देखी जाने लगी थीं. बाद में लारा दत्त ने भूुपति से शादी कर ली. वो इनकी दूसरी पत्‍नी हैं.

Leave a comment