यूपी में किसानों को अमेरिकी कंपनी ने बेचे धान के खराब संकर बीज, जिसकी वजह से हुआ भारी नुकसान

अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनी ने बड़ी तादाद में खराब वेरायटी के धान के संकर बीज बेच कर यूपी के किसानों को भारी नुकसान पहुंचाया है। बीज के इस्तेमाल पर पौधे तो बड़े हुए हैं पर बालियां नहीं आईं। मामला पकड़ में आने पर पूरे प्रदेश में इस वेरायटी की बिक्री पर पाबंदी लगा दी गई है। साथ ही संबंधित जिला कृषि अधिकारियों को एफआईआर कराने के आदेश दिए गए हैं।

अमेरिकी कंपनी सिंजेंटा इंडिया लिमिटेड ने मुरादाबाद, बदायूं व रामपुर के किसानों को एलपी-17059 वेरायटी के धान के बीज बेचे थे। सितंबर में पौधों के काफी बड़े हो जाने के बावजूद जब बालियां नहीं आईं तो किसानों ने कृषि विभाग में शिकायत की। इस पर केंद्रीय कृषि विभाग व यूपी के कृषि अधिकारियों ने मौके पर जाकर देखा तो शिकायत सही पाई गई। उस वक्त कंपनी के प्रतिनिधि भी साथ में थे। पर बाद में इन प्रतिनिधियों ने अधिकारियों का फोन उठाना बंद कर दिया। 

कंपनी ने कृषि विभाग को बताया है कि एलपी-17059 वेरायटी का कुल 103.04 क्विंटल बीज सहारनपुर, बदायूं, रामपुर व मुरादाबाद जिलों में बेचा गया है। जबकि कृषि विभाग के सूत्र ने बताया कि इन चार जिलों में ही करीब चार हजार एकड़ भूमि पर इस बीज का इस्तेमाल हुआ है और जितनी आपूर्ति बताई जा रही है, हकीकत में उससे कहीं ज्यादा हुई है। 

इन जिलों में बीज इस्तेमाल करने वाले हजारों किसानों को भारी नुकसान हुआ है। वहीं, प्रदेश के और किन-किन जिलों में यह बीज बेचा गया है, इसकी सही स्थिति सर्वे के बाद ही साफ हो सकेगी।

Leave a comment