नेपाल में बारिश का कहर, अब तक 10 लोगों की मौत, 40 से अधिक लापता

नेपाल में लगातार बारिश का कहर जारी है. बारिश के कारण नदियां जलमग्न हैं और पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन हो रहा है. अब तक बाढ़ और भूस्खलन की चपेट में आकर 10 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 40 से अधिक लोग लापात है. लापता लोगों की तलाश की जा रही है. इसके साथ ही बाढ़ प्रभावित इलाकों में रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है.

इससे पहले खबर आई थी कि नेपाल के सिंधुपालचौक जिले में बाढ़ के कारण कम से कम दो लोगों की मौत हो गई है और 18 लोगों के लापता होने की सूचना है. पुलिस ने गुरुवार को इसकी पुष्टि की थी. बाढ़ और भूस्खलन ने नेपाल और चीन के बीच ततोपानी-झांगमू बॉर्डर पॉइंट को जोड़ने वाली सड़क को भी नुकसान पहुंचाया है.

सिंधुपालचौक जिला प्रशासन कार्यालय के मुख्य जिला अधिकारी उमेश कुमार ढकाल ने गुरुवार सुबह समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया कि बरहाबिसे नगर पालिका में 11 घर बहने से 14 लोग लापता हैं. इसके साथ ही 3 लोग घायल हुए हैं. वहीं भोटेकोशी नगरपालिका में दो घर बहने के बाद से चार लोग लापता हो गए और दो लोग घायल हो गए.

उमेश कुमार ढकाल ने यह भी बताया कि राजधानी काठमांडू को नेपाल-चीन बॉर्डर पॉइंट से जोड़ने वाला अरानिको राजमार्ग भी कम से कम सात स्थानों पर क्षतिग्रस्त हो गया है. ढकाल ने कहा कि इससे चीन के साथ कुछ दिनों के लिए हमारे देश का व्यापार प्रभावित होगा.

मार्च में कोरोना महामारी के चलते दो महीने के लिए बंद रहे ततोपानी-झांगमू बॉर्डर पॉइंट को फिर से खोल दिया गया था. इसके बाद लगातार बारिश ने नेपाल में अपना कहर बरपाया है. शुक्रवार तक 10 लोगों के मारे जाने की खबर है, जबकि 40 से अधिक लोग लापता बताए जा रहे हैं.

Leave a comment