यूपी: सोनौली मेे कब्र की खुदाई के दौरान मिला प्राचीन जमाने का रथ

उत्तर प्रदेश के सोनौली में एक कब्र की खुदाई के दौरान प्राचीन जमाने का एक रथ का प्रमाण मिला है. बता दें कि ये पहली बार जब कब्रगाह के साथ रथ भी मिला है, वैसे तो राखीगढ़ी, कालीबंगन और लोथल से पहले भी कई वस्तुएं कब्रगाह खुदाई के दौरान मिलें हैं. विशेषज्ञों का मानना है कि इससे महाभारत काल और हड़प्पा काल में घोड़े की उत्पत्ति को लेकर भी कई नए तथ्य सामने आ सकते हैं.

गौर करने वाली बात यह है कि इस रथ की बनावट बिल्कुल वैसी ही है जैसे इसके समकालीन मेसोपोटामिया आदि दूसरी सभ्यताओं में था. इस रथ के पहिए की बनावट ठोस हैं, इसमें तीलियां नहीं हैं.  रथ के साथ पुरातत्वविदों को मुकुट भी मिला है जिसे रथ की सवारी करने वालों द्वारा पहना जाता रहा होगा.

पुरातत्वविदों ने सोमवार को बताया कि पहली बार किसी कब्र से रथ भी मिला है. खुदाई मार्च 2018 में एसके मंजुल व सह-निदेशक अरविन मंजुल सहित 10 सदस्यों की एक टीम द्वारा शुरू की गई थी. मंजुल ने बताया कि उस समय मेसोपोटामिया, जॉर्जिया और ग्रीक सभ्यता में रथ पाए जाने के प्रमाण मिलते हैं लेकिन अब भारतीय उप महाद्वीप में इसके साक्ष्य मिलने के बाद हम कह सकते हैं इन सभ्यताओं की तरह ही भारतीय उप महाद्वीप में भी लोग रथों का प्रयोग करते थे. इससे एक दूसरा तथ्य भी निकल के आता है कि पूर्व लौह युग में हम लोग लड़ाकू प्रजाति के थे.

Leave a comment