महंगाई की मार !!! लगातार तीसरे दिन बढ़े पेट्रोल के दाम.....

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्‍चे तेल की कीमतों में तेजी की वजह से पेट्रोल के भाव फिर बढ़ गए हैं. हालांकि डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है. सोमवार को देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 13 पैसे महंगा हो गया. इसी तरह मुंबई में भी पेट्रोल की कीमत में 13 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ.

इसके अलावा कोलकाता में पेट्रोल 17 पैसे जबकि चेन्नई में 14 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है. यह लगातार तीसरा दिन है जब तेल कंपनियों ने पेट्रोल की कीमतों में इजाफा किया है. बीते रविवार और शनिवार को पेट्रोल कुल 13 पैसे महंगा हुआ था. हालांकि डीजल की कीमत एक बार फिर स्थिर है.

क्‍या है नई रेट लिस्‍ट

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक सोमवार को दिल्ली में पेट्रोल 73.21 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया. इसी तरह कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम क्रमशः 75.55 रुपये, 78.82 रुपये और 76.03 रुपये प्रति लीटर हैं. हालांकि चारों महानगरों में डीजल के दाम क्रमशः 66.24 रुपये, 68.31 रुपये, 69.43 रुपये और 69.96 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर हैं.

आगे भी बढ़ेंगे तेल के दाम

अंतरराष्ट्रीय बाजार में पिछले दिनों कच्चे तेल के दाम में आई तेजी के बाद देश में आगे भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है. एंजेल ब्रोकिंग हाउस के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी व करेंसी रिसर्च) अनुज गुप्ता के मुताबिक अमेरिका में पिछले सप्ताह तेल और गैस के कुओं में कमी आने से तेल का उत्पादन घटने की संभावना बनी हुई है, जिससे कच्चे तेल के भाव को सपोर्ट मिलेगा. हालिया रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में पिछले सप्ताह तेल के कुओं की संख्या चार घटकर 784 रह गई है.

दरअसल, अमेरिका में अटलांटिक महासागर से उठने वाले तूफान का सीजन होने के कारण तेल का उत्पादन प्रभावित हुआ है. अनुज गुप्ता ने आगे कहा कि खाड़ी क्षेत्र में अमेरिका और ईरान के बीच तनाव से तेल की आपूर्ति प्रभावित होने का संकट बना हुआ है, जिससे कीमतों को लगातार सपोर्ट मिल रहा है. गुप्ता के मुताबिक अगर अमेरिका-चीन के बीच व्यापारिक तनाव के समाधान को लेकर प्रगति की कोई रिपोर्ट आती है तो इस सप्ताह ब्रेंट क्रूड का भाव 70 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर जा सकता है.

Leave a comment