शिखर धवन वेस्‍टइंडीज सीरीज से बाहर

भारत और वेस्‍टइंडीज (India Vs West Indies) के बीच सीरीज छह दिसंबर (6 December) से शुरू होने जा रही है, इससे पहले भारतीय टीम को एक बड़ा झटका लगा है. पता चला है कि भारतीय टीम के सलामी बल्‍लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan) वेस्‍टइंडीज के खिलाफ होने वाली सीरीज से बाहर हो गए हैं. बताया जाता है कि शिखर धवन (Shikhar Dhawan) के घुटने में चोट लग गई है, यह चोट उन्‍हें सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी (Syed Mushtaq Ali Trophy) में एक मैच के दौरान लगी. अपनी चोट का एक फोटो सलामी बल्‍लेबाज शिखर धवन ने अपने ट्वीटर पर भी शेयर किया है. उस वक्‍त माना गया था कि शिखर धवन सीरीज तक ठीक हो जाएंगे, लेकिन अअब ऐसा होता हुआ नहीं दिखाई दे रहा है. ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि शिखर धवन की जगह संजू सैमसन (Sanju Samson) को टीम में शामिल किया जा सकता है. इस सीरीज के लिए जब 21 नवंबर को टीम का ऐलान किया गया था तब संजू सैमसन को टीम में शामिल नहीं किया गया था, अब ऐसी संभावना है कि वे टीम के साथ दिखाई देंगे.

भारत के खिलाफ सीरीज में नहीं खेलेंगे क्रिस गेल, करेंगे आराम

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच 6 दिसंबर को हैदराबाद में खेला जाएगा. जबकि दूसरा मैच आठ दिसंबर को तिरुवनंतपुरम में और तीसरा मैच 11 दिसंबर को मुंबई में होगा. भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले जानी वाली इस टी20 सीरीज के सभी मैच शाम 7 बजे शुरू होंगे. टी20 सीरीज के बाद भारत और वेस्टइंडीज के बीच होने वाली वनडे सीरीज 15 दिसंबर से शुरू होगी. पहला मैच 15 दिसंबर को चेन्नई में खेला जाएगा जबकि दूसरा मैच 18 दिसंबर को विशाखापट्टनम में और तीसरा मैच 22 दिसंबर को कटक में खेला जाएगा. दोनों टीमों के बीच वनडे सीरीज भारतीय समयानुसार दोपहर 2 बजे से खेला जाएगा.

भारतीय चयनकर्ताओं ने 21 नवंबर को वेस्टइंडीज के खिलाफ सीमित ओवरों की घरेलू सीरीज के लिए टीम इंडिया (Team India) की घोषण की थी. इस टीम में सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan) को भी टीम में रखा गया है. सलामी बल्लेबाज शिखर धवन विश्व कप से चोट के कारण बाहर होने के बाद से फॉर्म में नहीं हैं. शिखर धवन ने बांग्लादेश के खिलाफ तीन टी-20 मैचों में 41, 31 और 19 रन बनाए. अपनी लय हासिल करने के लिए उन्होंने घरेलू क्रिकेट भी खेला लेकिन बड़ा स्कोर नहीं बना सके. इसके बाद भी उन्‍हें वेस्‍टइंडीज के खिलाफ होने वाली सीरीज में टीम इंडिया का हिस्‍सा बना लिया गया था, इस फैसले की काफी आलोचना भी हूई थी.

वहीं दूसरी ओर लगातार अच्‍छा प्रदर्शन करने के बाद भी संजू सैमसन को टीम में शामिल नहीं किया गया था. बांग्‍लादेश के खिलाफ हुई सीरीज के लिए संजू सैमसन को टीम में शामिल किया गया था, लेकिन उन्‍हें कोई भी मैच खेलने का मौका नहीं दिया गया. इसके बाद जब वेस्‍टइंडीज सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान किया गया तो संजू सैमसन का नाम सूची से गायब था. इस फैसले की काफी आलोचना हुई थी. पहले खुद संजू सैमसन ने इस पूरे मसले पर अपने ट्वीटर एकाउंट से मुस्‍कराती हुई स्‍माइली शेयर की थी, वहीं केरल के सांसद शशि थरूर ने भी ट्वीटर पर अपनी टिप्‍पणी की थी.

 

संजू सैमसन को टीम से हटाए जाने के बाद तिरुवंनतपुरम से कांग्रेस के सांसद शशि थरूर (Shashi Tharoor) ने निराशा जताते हुए ट्वीट किया था, संजू सैमसन (Sanju Samson) को बिना मौका दिए हटा दिया गया है, इस बात से काफी निराश हूं. वह तीन टी-20 मैचों में पानी पिलाते हुए देखे गए थे. क्या वह उसकी बल्लेबाजी देख रहे थे या दिल?" इसके बाद भारतीय टीम के अहम स्‍पिनर रहे हरभजन सिंह ने शशि थरूर के ट्वीट का जवाब दिया, उन्‍होंने लिखा था कि मुझे लगता है कि वह उसका दिल देख रहे थे. चयन समिति में बदलाव होना चाहिए, वहां मजबूत लोगों की जररूत है. उम्मीद है दादा सौरव गांगुली ऐसा करेंगे.

अब शिखर धवन के बाहर होने के बाद पूरी उम्‍मीद जताई जा रही है कि संजू सैमसन टीम इंडिया में शामिल हो सकते हैं. देखने वाली बात यह होगी कि शिखर धवन के बाहर होने के बाद रोहित शर्मा के साथ सलामी बल्‍लेबाजी कौन करता है, इस टीम में वैसे तो केएल राहुल भी शामिल हैं, लेकिन वे भी खराब फार्म से गुजर रहे हैं. वहीं यह भी देखना दिलचस्‍प होगा कि अगर संजू सैमसन टीम में शामिल होंगे तो क्‍या उन्‍हें अंतिम एकादश में शामिल किया जाएगा, या नहीं.

Leave a comment