जानलेवा बीमारियों का इलाज है केसर

नई दिल्ली :केसर को सभी मसालों का राजा कहा जाता है। इसे सैफ्रॉन या जाफरान के नाम से भी जानते हैं। यह दुनियाभर में सबसे कीमती मसालों में से एक है। यह कई फ्लेवर में पाया जाता है और स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होता है।
यह कई गुणों से भरपूर है, इसका इस्तेमाल स्वाद बढ़ाने और चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए किया जाता है। लोग सर्दियों में इसका इस्तेमाल ज्यादा करते हैं तो आइए जानते केसर से होने फायदे के बारे में....

कैंसर से बचाता  केसर


केसर हमे कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचाता है। दरअसल इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर को खतरनाक बीमारियों से सुरक्षित रखता है। इसमें पाए जाने वाला कंपाउंड कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट कर देता है। जो लोग रोजाना केसर का सेवन करते हैं, वह शारीरिक तौर पर बहुत मजबूत होते हैं। केसर से वजन कम होता है। एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि केसर के सेवन करने से भूख कम लगती है, जिसे शरीर का वजन कम हो जाता है। हालांकि अभी भी इस बात पर रिसर्च जारी है। गर्भवती महिलाएं दूध में केसर डालकर पीती हैं, जो उनके स्वास्थ के लिए फायदेमंद होता है। अगर आपको भी सर्दियों में जुकाम ज्यादा होता है तो आप गर्म दूध के साथ केसर का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको कुछ दिन में फर्क नजर आने लगेगा।


याददाश्त बढ़ाए


हाल ही में हुए स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि रोजाना केसर के सेवन करने से याद्दाश्त तेज होती है। जापान में लोग केसर से बने कैप्सूल का इस्तेमाल करते हैं। यह कैप्सूल लोगों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है।


केसर आंखों के लिए फायदेमंद


केसर आखों में हो रही परेशानी को दूर भगाता है, एक स्टडी ने इस बात का खुलासा करके बताया है कि आंखों की रोशनी को बढ़ाता है। जिनकी आंखों की रौशनी कम हो उन्हें रोजाना केसर का इस्तेमाल करना चाहिए इसे उनके आंखे के चश्में हट जाते हैं और बार-बार डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

दिल की बीमारी में फायदेमंद


हाल ही में हुइ स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि केसर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हमारे ब्लड में कोलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करते हैं जिसे हमारे ब्लड में ब्लॉकेज की समस्या खत्म हो जाती है। इसलिए हमें केसर का इस्तेमाल अपने रोजमर्रा के जीवन में करना चाहिए। केसर हमें कई तरह से फायदा पहुंचाता है।

Leave a comment