आयुष चिकित्सा पद्धति पर आधारित खुशी क्लिनिक एंड वेलनेस सेंटर में सेहत से जुड़ी हर सुविधाओं का प्रबंध

स्वामी मुरारी भाई - स्वस्थ तन में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है। इसलिए देश को विकसित बनाने का सपना तभी पूरा हो सकता है, जब देश का हर नागरिक पूरी तरह से स्वस्थ व तंदुरुस्त हो। इसके लिए आज की भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में से कुछ पल अपनी शरीर के लिए भी निकालना बहुत जरूरी हो गया है। यह बात राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक स्वामी मुरारी भाई ने रविवार को इंदिरानगर में ख़ुशी फॉउण्डेशन द्वारा संचालित -खुशी क्लिनिक एंड वेलनेस सेंटर का उदघाटन करते हुए कही। 

मुरारी भाई ने सेंटर का अवलोकन करते हुए कहा कि एक ही छत के नीचे सेहत की पूरी तरह से ख्याल रखने के लिए बहुत ही उचित प्रबंध किए गए हैं। इसका फायदा स्थानीय लोगों को मिलेगा ताकि वह अपनी शरीर और मन को स्वस्थ रख सकेंगे। इस अवसर पर खुशी फॉउण्डेशन की ऋचा द्विवेदी और ज्योति द्विवेदी ने कहा कि सेंटर में एक ही छत के नीचे लोगों को आयुष चिकित्सा पद्धति (होमियोपैथी ,आयुर्वेद,यूनानी,योग) के साथ डेंटल फिजियोथेरेपी एवं  एक्यूप्रेशर  से  जुड़ी स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराना उनकी प्राथमिकता है और आने वाले समय में योगा क्लास शुरू करने की भी उनकी योजना है। 

उदघाटन अवसर पर लोगों की नि: शुल्क स्वास्थ्य जांच भी की गयी और दवाएं मुहैया कराई गईं। इस अवसर पर डॉ॰ ए॰ के॰ द्विवेदी, डॉ॰ विनीता द्विवेदी, डॉ॰ आशीष शिवहरे, डॉ॰ शुभ्रा चौधरी, डॉ ० कुणाल ,डॉ॰ बृजेश कुमार, डॉ॰ मनीष, डॉ॰ अंजू यादव, डॉ॰ अपर्णा तिवारी और डॉ॰ जनमेजय, डॉ प्रदीप सिंह, डॉ ए.के .श्रीवास्तव, डॉ सुनील सिंह, डॉ श्रुति कक्कड़ एवं एक्यूप्रेशर टीम से गौतम ने इस अवसर पर लोगों के स्वास्थ्य की जांच की और उचित परामर्श दिया। इस मौके पर एसबीएल, आर्गेनिक इंडिया, मेडीसिंथ, आरोग्य, एडवेन, बी जैन, ह्वीजेल,डोमारप ,हैप्रो, ऐबट समेत कई अन्य कंपनियों ने अपने स्टाल भी लगाए, जिन पर लोगों की भारी भीड़ देखने को मिली।

इस अवसर पर वरिष्ठ मीडिया सलाहकार शशिधर द्विवेदी, वरिष्ठ लेखक एस एन लाल, प्रभात पाण्डेय वरिष्ठ राजनीतिक , अमिताभ श्रीवास्तव इंडिया वाच के वरिष्ठ सलाहकार, मनीष पांडेय , समाजसेवी संजीव जैन, आशीष श्रीवास्तव, युथ हॉस्टल से गोपेन्द्र, पंकज श्रीवास्तव एवं व्यापार मंडल से अभिषेक राय, विशाल चौरसिआ एवं रिंकू यादव, डॉ मित्तल, डॉ अनिरुद्ध, डॉ अंसारी, डॉ सुमित सेठ , डॉ वरिजा सेठ, डॉ उस्मानी, डॉ महेश, डॉ राजेश समेत अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

 

Leave a comment