मेंढक चबा गया दुनिया का सबसे जहरीला सांप, तस्वीरें देख हो जाएंगे दंग

आपने अक्सर सुना और देखा होगा कि सांप कई बार मेंढक खाते हैं. सांपों द्वारा मेंढक को खाया जाना आम बात है. लेकिन अगर कोई मेंढक दुनिया के तीसरे सबसे जहरीले सांप को ही खा ले तो क्या होगा? क्या वह मेंढक बच पाएगा? लेकिन ऐसा हुआ है. एक मेंढक ने दुनिया के तीसरे जहरीले सांप को खाकर पचा गया और उसे कुछ नहीं हुआ.

एक फेसबुक पेज है टाउंसविले - स्नेक टेक अवे एंड चैपल पेस्ट कंट्रोल. इसी पेज पर यह खबर शेयर की गई. इसके बाद यह खबर इंटरनेट पर तेजी से वायरल हो रही है. इस सोशल मीडिया पोस्ट में दिखाया गया है कि एक हरे रंग के मेंढक (Green Tree Frog) ने जहरीले सांप को मुंह में दबा रखा है. हैरतअंगेज बात ये है कि ये सांप दुनिया का तीसरा सबसे जहरीला सांप हैं. इस सांप को खाकर पचाने के बाद भी मेंढक जिंदा बच गया.

इस जहरीले सांप को कहते हैं कोस्टल ताइपान (Coastal Taipan). यह सांप ज्यादातर ऑस्ट्रेलिया के उत्तर और पूर्वी तटीय इलाकों और न्यू गिनी द्वीप पर पाया जाता है. इसका जहर इतना जहरीला होता है कि आदमी को काट ले उसकी मौत 30 मिनट में हो जाए.

कोस्टल ताइपान (Coastal Taipan) का जहर न्यूरोटॉक्सिन (Neurotoxin) होता है. इसका असर सीधे दिमाग पर होता है. इसके काटने के बाद इंसान के शरीर का तंत्रिका तंत्र (Nervous System) काम करना बंद कर देता है.

Leave a comment