BCCI AWARDS: जसप्रीत बुमराह को पॉली उमरीगर अवॉर्ड

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सलाना अवॉर्ड्स का ऐलान हो गया है। भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार पेसर जसप्रीत बुमराह को प्रतिष्ठित पॉली उमरीगर अवॉर्ड से नवाजा जाएगा। बुमराह को यह सम्मान 2018-19 में इंटरनेशनल क्रिकेट में उनके शानदार परफॉर्मेंस के लिए दिया जा रहा है। बीसीसीआई अवॉर्ड में विराट कोहली और रोहित शर्मा के लिए कोई अवॉर्ड नहीं है। 7वें मैक पटौदी व्याख्यान में वीरेंद्र सहवाग का लेक्चर भी होगा। 

बुमराह ने 2019 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के खिलाफ 5 विकेट झटके। इसी के साथ बुमराह ऐसे पहले एशियन बॉलर बने, जिन्होंने यह मुकाम हासिल किया। जसप्रीत बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2-1 से जीती ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज में भी अहम भूमिका निभाई थी। 

शेफाली वर्मा को मिला अवॉर्ड
इसके साथ ही युवा  महिला क्रिकेटर शेफाली वर्मा को महिला ‌क्रिकेट में शानदार इंटरनेशनल डेब्यू अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा। शेफाली ने पिछले साल नौ टी-20 मैचों में 222 रन बनाए थे। इसके साथ ही 2018-19 सत्र में जूनियर घरेलू क्रिकेट में आउटस्टेंडिग परफॉर्मेंस के लिए उन्हें जगमोहन डालमिया अवॉर्ड दिया जाएगा। 46 मैचों घरेलू मैचों में उन्होंने सात शतक और पांच अर्धशतक स‌हित वनडे और टी20 को मिलाकर कुल 1923 रन बनाए हैं।

महिला क्रिकेटर पूनम यादव को महिला वर्ग का सर्वोच्च पुरस्कार दिया जाएगा। पूनम को हाल ही में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया। भारत के पूर्व कप्तान क्रिस श्रीकांत और अंजुम चोपड़ा को कर्नल सीके नायडू लाइफटाइम अचीवमेंच अवॉर्ड से नवाजा जाएगा। अंजुम एक शानदार बल्लेबाज रही है। इसी के साथ वह 100 वनडे खेलने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी भी हैं। अपने 17 साल के करियर में अंजुम ने 4 विश्वकप में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। 

Leave a comment