ब्राजील में कोरोना के मामले 20 लाख के पार, अब तक 76 हजार लोगों की मौत

साओ पाउलोः ब्राजील में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 20 लाख के पार पहुंच गए हैं और इससे मरने वालों की संख्या 76,000 हो गई है. ब्राजील में कोविड-19 का पहला मामला मई में सामने आया था. संघीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि देश में कोविड-19 के मामले 20 लाख के पार पहुंच गए हैं और 76,000 लोगों की इससे जान गई है.

 

राष्ट्रपति बोलसोनारो को ठहराया जिम्मेदार

विशेषज्ञों ने राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो के वायरस की घातक क्षमताओं को नकारने और राष्ट्रीय तथा राज्य सरकारों के बीच समन्वय की कमी को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया है.

 

उन्होंने कहा कि अंतरिम स्वास्थ्य मंत्री वैश्विक महामारी से निपटने के लिए पूर्ण प्रशिक्षित नहीं है. वहीं बचाव संबंधी दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने के बाद अब बोलसोनारो खुद ही कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं.

 

अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा मामले

अमेरिका के बाद कोविड-19 के सबसे अधिक 20 लाख मामले ब्राजील में ही सामने आए हैं और जांच में कमी की वजह से इन आंकड़ों के सटीक ना होने की आशंका भी है.

 

दुनियाभर में पिछले 24 घंटे में 2.47 लाख नए मामले

दुनियाभर में  रोजाना मरीजों की संख्या बढ़ रही है और साथ ही मृतकों का आंकड़ा भी बढ़ रहा है. पिछले 24 घंटे में 2.47 लाख नए मामले सामने आए हैं, जबकि 5,714 लोगों की मौत हो गई. कोरोना संक्रमण के आंकड़ों पर नजर रख रही वेबसाइट वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, दुनिया में एक करोड़ 39 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं, जबकि मरने वालों की संख्या पांच लाख 91 हजार के पार पहुंच गई है.

 

हालांकि ठीक हो रहे मरीजों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है और अबतक 82 लाख से ज्यादा लोग इस बीमारी से उबर चुके हैं. दुनियाभर में अभी भी 50 लाख एक्टिव केस हैं और इनका इलाज जारी है.

Leave a comment